सिरदर्द (Headache) : जानिये इससे बचने के आसान घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल | सिरदर्द (Headache) होना एक आम समस्या है. हालांकि सिरदर्द (Headache) कोई बीमारी नहीं है. ये सिर्फ एक लक्षण है और इसके पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं जैसे खराब जीवनशैली, थकान, नींद की कमी और उच्च रक्त चाप आदि.

दर्द निवारक दवा लेना सिरदर्द (Headache) से राहत पाने के लिए एक हेल्दी तरीका नहीं है. कई घरेलू उपचार प्राकृतिक रूप से सिरदर्द से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

नींबू के छिलके

2-3 नींबू के छिलके लें. इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और अपने माथे पर लगाएं. नींबू की सुगंध आपकी इंद्रियों को शांत करती है और दर्द को शांत करती है.

ठंडा सेक

आपके सिर या गर्दन पर कोल्ड कंप्रेस/आइस पैक दर्द को कम करने में मदद करता है.

अजवाइन के बीज

सामान्य सर्दी या माइग्रेन के सिरदर्द के लिए, एक छोटे सूती कपड़े में कुछ अजवाइन या अजवाइन के पाउडर को लपेटकर ‘पोटली’ बना लें. दर्द से राहत के लिए इसे बार-बार सूंघते रहें.

नीम के पत्तों का पाउडर

बार-बार सिर दर्द होने पर 1 चम्मच नीम की पत्तियों का चूर्ण सुबह पानी के साथ लें.

काली मिर्च

10-12 काली मिर्च और चावल के 10-12 दाने पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. सिर के प्रभावित हिस्से पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.

वेट आई पैक्स

आंखों पर गीले पैक लगाने से सिरदर्द के साथ-साथ आंखों के तनाव से भी तुरंत राहत मिलती है. सूती कपड़े की एक पट्टी को पानी में डुबोएं. इसे अच्छी तरह से निचोड़ें और इसे अपनी आंखों पर रखें. थोड़ी देर रखा रहने दें. इसके बाद 3-5 मिनट के बाद गीले पैक को बदलें. इसे कम से कम 20-30 मिनट तक करें.

हाइड्रेटेड रहना

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसके अलावा आप फलों के जूस और नारियाल के पानी का भी सेवन कर सकते हैं.

हेल्दी आहार

पालक में अधिक मात्रा में फोलिक एसिड और विटामिन बी होता है जो माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है. केला, पपीता, सेब, खुबानी और खट्टे फल खाने से आपके मस्तिष्क में तंत्रिका सर्किट को शांत करने में मदद मिलती है. ये दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button