Happy Birthday करीना कपूर : जानिये कैसे पड़ा उनका ये नाम

21 सितंबर, 1980 को मुंबई में पैदा हुईं करीना कपूर

मुंबई | करीना कपूर (Kareena kapoor) 41 साल की हो गई हैं। 21 सितंबर, 1980 को मुंबई में पैदा हुईं करीना कपूर (Kareena kapoor) ने 2000 में फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। वैसे, ये बात कम ही लोगों को पता होगी कि करीना का नाम पहले कुछ और था। दरअसल, करीना कपूर (Kareena kapoor) के दादा यानी राज कपूर (Raj Kapoor) ने पहले अपनी पोती का नाम अपनी पसंद के मुताबिक रखा था। लेकिन ये नाम करीना (Kareena kapoor) के मम्मी-पापा को पसंद नहीं आया और उन्होंने बाद में अपनी बेटी का नाम अपनी पसंद के मुताबिक करीना कर दिया। आखिर पहले क्या नाम था करीना का..

रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीना कपूर (Kareena kapoor) के जन्म से 6 दिन पहले उनकी चचेरी बहन और ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा का जन्म हुआ था। चूंकि उस वक्त देशभर में गणपति उत्सव चल रहा था। ऐसे में दादा राज कपूर ने भगवान गणेश की पत्नियों रिद्धि और सिद्धि से इंस्पायर होकर रणबीर की बहन का नाम रिद्धिमा और करीना का नाम सिद्धिमा रखा था।

ऋषि और नीतू कपूर ने जहां अपनी बेटी का नाम रिद्धिमा ही रहने दिया, वहीं उनके भैया-भाभी यानी रणधीर-बबीता को अपनी बेटी का नाम सिद्धिमा बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। फाइनली उन्होंने अपनी बेटी का नाम सिद्धिमा से बदलकर करीना कर दिया।

बबीता ने अपनी छोटी बेटी का नाम करीना ही क्यों रखा, इसके पीछे भी दिलचस्प किस्सा है। जब बबीता प्रेग्नेंट थीं तो उस वक्त वो लियो टॉल्सटॉय की किताब ‘अन्ना कारेनिना’ पढ़ती थीं। इस किताब के टाइटल से प्रभावित होकर ही बबीता ने बेटी का नाम करीना रख दिया था।

कपूर खानदान की बेटियों करिश्मा और करीना कपूर के निक नेम भी हैं। करिश्मा कपूर को जहां लोलो कहा जाता है, वहीं करीना को बेबो के नाम से बुलाते हैं। रणधीर कपूर अपनी दोनों बेटियों का निकनेम फनी रखना चाहते थे। यही वजह है कि उन्होंने बेटियों के निक नेम कुछ हटके रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button