Hair Care Tips : जानिए बदलते मौसम में बालों के लिए क्या करें खास

बालों की अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सर्दियों में, शुष्क हवा स्‍कैल्‍प से नमी को चुरा लेती है और बालों को ड्राय बना देती है। इस बदलते मौसम में बालों का गिरना रोकने के लिए आप बताए जा रहे इन टिप्स का पालन कर सकते हैं:

हॉट शावर से बचें

बालों को बहुत देर तक गर्म पानी से धोने से बाल ड्राय और फिजी हो सकते हैं। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है और वह झड़ना शुरू हो जाते हैं।

​ब्‍लो-ड्राय करने से बचें

अपने बालों ब्‍लो-ड्राय करने के बजाय प्राकृतिक रूप से सुखाएं। बालों की ब्लो ड्राईिंग से बाल टूट सकते हैं और बालों में मौजूद सारी नमी को बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा, गीले बालों के साथ बाहर जाने से बचें क्योंकि सर्दियों की ठंडी हवा बालों की नमी को छीन सकती है।

अपनाएं सही डायट

बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आपको एक अच्छे आहार का पालन करना चाहिए। मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए डायट में उचित पोषक तत्व, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज शामिल करें। आहार में विटामिन-ए, बी, सी, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और कैल्शियम शामिल करें।

​माइल्‍ड शैंपू का उपयोग

माइल्‍ड शैंपू का उपयोग करें, जिसमें कोई भी रासायनिक उत्पाद जैसे SLS या पैराबेन न हों। रसायनों से भरे शैम्पू का उपयोग करने से बाल ड्राय हो जाते हैं और वह झड़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए, जब मौसम बदल रहा हो तो विशेष रूप से हल्के शैम्पू का उपयोग करना बेहद आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button