Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोज़ सुबह पिए इलायची का पानी

लाइफ स्टाइल। आज के दौर में वजन कण्ट्रोल करना आसान नहीं होता। हम सब अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इतने उलझ चुके है, की वजन के बारे में विचार कर पाने का समय किसी के पास नहीं है। कुछ घरेलु उपाय आपने दैनिक जीवन में शामिल कर लेने से हम मोटापे से निजात पा सकते हैं। अपनी दिनचर्या और खानपान में व्यापक सुधार करने की आवश्यकता होती है।

विशेषज्ञों की मानें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी काउंट जरूरी है। वहीं, कैलोरी गेन के समानुपात में बर्न करना चाहिए। इसके अलावा, रसोई में कई ऐसे मसाले होते हैं, जिनका सेवन कर बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना खास समय पर इलायची वाला पानी जरूर पिएं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

इलायची क्या है

आयुर्वेद में इलायची को औषधि माना जाता है। इसका प्रयोग जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापा आदि रोगों में दवा समान है। इसमें पोटैशियम और फाइबर होता है। पोटैशियम उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में सहायक होता है। वहीं, फाइबर बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button