वर्ल्ड

पोलियो टीकाकरण अभियान : सुरक्षा में तैनात पुलिस कांस्टेबल पर बंदूकधारियों ने किया हमला, मौत

पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत कि घटना

दुनिया | पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो टीकाकरण (vaccination) कर्मियों की टीम की सुरक्षा में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल की अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी. कबायली कोहट जिले के धल बेजादी इलाके में बाइक सवार बंदूकधारियों ने कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या की. यह इलाका प्रांतीय राजधानी पेशावर (Peshawar) से करीब 75 किलोमीटर दूर है.

ऐसा कहा जा रहा है कि टीकाकरण (vaccination) दल के सदस्य सुरक्षित हैं. हमले की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली है. पुलिस की टीमें इलाके में पहुंच गई हैं और उन्होंने हमलावरों की तलाश के लिए घेराबंदी और खोज अभियान शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री महमूद खान ने हमले की निंदा करते हुए गुनाहगारों को पकड़ने का संकल्प लिया है (Constable Shot Dead in Pakistan). उन्होंने कहा कि ऐसे कायरतापूर्ण हमले अपंग बनाने वाली बीमारी को खत्म करने के उनके संकल्प को रोक नहीं सकते हैं.

पाकिस्तान में पांच दिन का टीकाकरण (vaccination)अभियान चलाया जा रहा है और अभियान के तीसरे दिन यह हमला किया गया है. गौरतलब है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया में ऐसे दो देश हैं जहां पोलियो ‘एंडेमिक’ (किसी विशेष स्‍थान या व्‍यक्ति वर्ग में नियमित रूप से पाया जाने वाला रोग) है. पिछले साल नाइजीरिया को पोलियो वायरस (Polio Virus in Pakistan) से मुक्त घोषित कर दिया गया था. लेकिन पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण की टीम को लगातार निशाना बनाया जाता है, जिससे यहां ये अभियान प्रभावित होता है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button