overeating है खतरनाक: सेहत पर बुरा असर, बढ़ता है वजन

overdieting का बुरा प्रभाव

लाइफ स्टाइल। ओवरईटिंग overeating का असर हमारे सेहत Health पर बहुत बुरा पड़ता है. हम आपने दैनिक जीवन में मोटापे से परेशान होकर हमेशा overeating के तरफ आपने रुख कर देते है। हमारे शरीर को ओवरईटिंग कमज़ोर कर देता है। इससे बच कर ही weight loss करना सेहत के लिए फायदेमंद है।

अकसर देखने में आता है कि हम न चाहते हुए भी ओवरईटिंग कर जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे क्या वजह होती है। वैज्ञानिकों ने इसके पीछे का कारण तलाशा है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारी भूख पांच तरह की होती है जो यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करती है कि हमें विशिष्ट मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहे। इन पोषक तत्वों की जरूरत हमारे शरीर को कुशलता से काम करने के लिए होती है।

30 सालों से एनिमल बिहेवियर पर काम कर रहे वैज्ञानिकों डेविड राउबनहाइमर और स्टीफन सिंपसन ने मनुष्यों की डाइट को लेकर महत्वपूर्ण काम किया है। उनके द्वारा की गई स्टडी प्लस वन जनरल में प्रकाशित हुई है। उन्होंने तीस दिन तक लंगूर को दी जाने वाली डाइट का अध्ययन किया। उसको दिए जाने वाले खाने में हर दिन वैरायटी थी। उसमें प्रोटीन से लेकर फैट और कार्बोहाइड्रेट की संतुलित मात्रा थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button