गर्भवती महिलाएं रोज़ करे हल्के फुल्के योग, सेहत पर होगा बड़ा असर

हेल्थ। जैसा की सब जानते है। गर्भवती महिला के लिए योग्य और व्यायाम का बहुत महत्त्व है। योग उनके अच्छे हेल्थ में काफी मददगार है। महिलाओं को आपने गर्भवस्था के दौरान काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। Mood swings भी गर्भावस्था में काफी परेशान कर देने वाली चीज़ है।

गर्भावस्था में हर महिला को कई नए अनुभवों से गुजरना पड़ता है। गर्भवस्थ शिशु के समुचित विकास के लिए भी मां का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है। गर्भावस्था की अवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही मां के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है।

इस अवस्था में शरीर का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस समय महिलाओं को शारीरिक के साथ मानसिक तौर पर भी सेहतमंद रहना बहुत आवश्यक होता है। गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक खान-पान का ध्यान रखने के साथ ही हल्का व्यायाम करने की सलाह भी देते हैं.

इस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन भी होते हैं। जिससे कई बार मन अशांत या शरीर में असहजता का अनुभव होता है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन कुछ आसान से योगासन करने चाहिए। ये आसन गर्भवती महिलाओं की शारीरिक सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

गर्भवस्था में हल्के फुल्के योग्य करना ही सही है। अनुलोम-विलोम, Walking , जॉगिंग 3 महीने तक करना सही है। हल्के फुल्के एरोबिक भी एक अच्छा विकल्प हैI

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button