राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी news, ये बड़ी सेवाएं मिल रही ऑनलाइन, पढ़िये पूरी Information

डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस समस्या का समाधान उपलब्ध करा रही है

इंडिया | राशन कार्ड (Ration card) के जरिये ही सरकार अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब परिवारों को राशन (Ration card) मुहैया कराती हैं. राशन कार्ड के जरिये ही किसी गरीब को राशन दिया जाता है. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि हमें राशन कार्ड अपडेट करने या उसकी डुप्लीकेट कॉपी बनवाने या फिर नया राशन कार्ड के लिए आवदेन करने में कई तरह की समस्याएं आती हैं. ऐसे में आपको बता दें कि आज सरकार अपने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत इस समस्या का समाधान उपलब्ध करा रही है।

अब आप राशन कार्ड (Ration card) से जुड़ी सेवाओं के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर एक्सेस कर सकते हैं. इसकी जानकारी डिजिटल इंडिया ने एक ट्वीट के जरिए दी है।

जानें क्या कहा डिजिटल इंडिया ने 

डिजिटल इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘कॉमन सर्विस सेंटर सुविधा ने इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन साइन किया है. इससे देश भर में में 3.70 लाख सीएससी के माध्यम से राशन कार्ड सेवाओं को उपलब्ध कराया जा सकेगा. इस साझेदारी से देश भर में 23.64 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को लाभ होने की उम्मीद है.’।

जानें कौन सी सेवाएं मिलेंगी 

कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए राशन कार्ड (Ration card) के विवरण को अपडेट कराया जा सकता है.2.यहां से आधार सीडिंग भी कराई जा सकती है.3.आप अपने राशन कार्ड का डुप्लीकेट प्रिंट भी करा सकते हैं.4. आप राशन की उपलब्धता के बारे में भी पता कर सकते हैं.5. आप राशन कार्ड से जुड़ी शिकायतें भी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए कर सकते हैं.6. राशन कार्ड खो जाने पर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन भी किया जा सकता है।

ये लोग कर सकते हैं राशन कार्ड के लिए अप्लाई 

देश का हर वह नागरिक जिसके पास भारत की नागरिकता है वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में जोड़ा जाता है. वहीं यदि आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप अलग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आय के आधार पर बनते हैं राशन कार्ड 

आम तौर पर तीन प्रकार से राशन कार्ड बनते हैं. गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को एपीएल, गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों के लिए बीपीएल और सबसे गरीब परिवारों के लिए अन्‍त्योदय . ये कैटेगरी व्यक्ति की सालाना आय के आधार पर तय होती है. इसके अलावा अलग-अलग राशन कार्ड पर सस्ती दरों पर मिलने वाली चीजें, उनकी मात्रा अलग-अलग रहती है. गरीबी रेखा से नीचे या अंत्योदय योजना का राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button