लाइफ स्टाइल

आप भी करते है खाने की इन चीजों को फ्रिज (Refrigerator) में रखने की गलती, हो जाएं सावधान

जानिए किन फलों को रखने का क्या है नुकसान

लाइफस्टाइल | खाने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए हम फ्रिज (fridge) में रख देते हैं. लेकिन हर चीज को फ्रिज (fridge) में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज (fridge) में चीजों को रखने से उसके पोषक तत्व हमें पूरी तरह से नहीं मिल पाते. खासतौर से फलों को तो फ्रिज (fridge) में रखने से पूरी तरह से बचना चाहिए. आमतौर पर खरबूज और तरबूज जैसे फल बाजार से लाने के बाद कई लोग फ्रिज (fridge) में ठंडा होने के लिए साबुत ही रख देते हैं. ऐसे में इनके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खराब हो सकते हैं.

अगर आप इन्हें ठंडा करके ही खाना चाहते हैं, तो काटने के बाद फ्रिज कुछ देर के लिए में रखें और ठंडा होने के बाद खा लें. लंबे समय के लिए न रखें, वर्ना आपको इसका पूरा फायदा कभी नहीं मिलेगा. इसके अलावा ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए अगर आपको अपनी सेहत की थोड़ी भी फिक्र है, तो ऐसा बिल्कुल न करें.

संतरा और नींबू

संतरा, नींबू और मौसमी जैसे सिट्रिक एसिड वाले फल फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते. इन्हें फ्रिज में रखने से ये सिकुड़ने लगते हैं और इनके पोषक तत्व भी खत्म होने लगते हैं. इसके अलावा इनका स्वाद भी बेकार हो जाता है. इसलिए इन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

सेब और आलूबुखारा

सेब, आड़ू, आलूबुखारा और चेरी जैसे फलों में एक्टिव एंजाइम्स ज्यादा होता है. इन्हें फ्रिज में रखने से ये बहुत जल्दी पकते हैं और कई बार खराब भी हो जाते हैं. इसलिए इन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

केला

केले के डंठल से इथाइलीन नामक गैस निकलती है, जिसके कारण केला फ्रिज में रखने पर तेजी से काला पड़ जाता है. साथ ही आसपास के फलों को भी खराब कर देता है. इसलिए केले को कभी भी फ्रिज में न रखें.

आम

फलों के राजा आम को तो भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि आम को कार्बाइड से पकाया जाता है. ऐसे में ये पानी के साथ मिलकर क्रिया करता है और जल्दी खराब होने लगता है. इसके अलावा फ्रिज में आम रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कम हो जाते हैं. इसलिए आम के पोषक तत्वों का फायदा लेना है तो इसे भूलकर भी फ्रिज में न रखें.

लीची

लीची को अगर आप फ्रिज में रखेंगे तो ​इसका छिलका तो फ्रेश और सख्त बना रहेगा, लेकिन ये अंदर से खराब हो जाती है क्योंकि लीची फ्रिज की क्रत्रिम ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाती.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button