उम्र बढ़ने पर दिख रहे हैं ,Alzheimer के लक्षण तो करें याददाश्त दुरुस्त

5 फूड्स से करें याददाश्त दुरुस्त

 रायपुर।Alzheimer रोग एक ऐसी बीमारी है, जो मेन्टल फंक्शन को कमजोर कर देती है। ये बीमारी आमतौर में उम्रदराज लोगो मई देखने को मिलती है। यह बीमारी की शुरुआत आम बीमारियों की तरह ही होती हैं। लोगो के ध्यान न देने के कारण ये ज्यादा नुकशानदेह साबित हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ दिमाग कमजोर होना, ये एक आम बात सोच कर लोग इसपर अच्छे से धयान नहीं देते। जिसके चलते ये एक गंभीर समस्या बनती चली जा रही हैं।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं।   उम्र बढ़ने पर सबसे ज्यादा परेशानी याददाश्त कमज़ोर होने की होती है जिसे मेडिकल भाषा में अल्जाइमर Alzherimer कहते हैं। इस बीमारी की वजह से याददाश्त कमज़ोर हो जाती है और इनसान छोटी-छोटी बातों को भी भूलने लगता है।

अल्जाइमर Alzherimer एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, याददाश्त, सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार बदलने लगते हैं।   अल्जाइमर कई कारणों से होता है जैसे पहले की सिर में चोट होने के कारण, अनिंद्रा जैसी बीमारी होने के कारण अल्जाइमर  हो सकता है। अनुवांशिक यानि पारिवारिक इतिहास भी इस बीमारी में मायने रखता है।

Alzheimer को हम आपने खान पान से इसके असर को काम के सकते है। शराब या कोई नशीला पदार्थ को उपयोग में लेन से alzheimer का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के मुताबिक, वैज्ञानिक अभी तक पूरी तरह इस बीमारी को नहीं समझ सके हैं। ज्ञात कारणों में इस बीमारी का कारण जेनेटिक, पर्यावरणीय और लाइफस्टाइल फैक्टर जिम्मेदार है। बुढ़ापा इस बीमारी के लिए सबसे खास जोखिम फैक्टर है।

khane  ये न्यूरोलॉजिकल विकार है लेकिन अगर सही पोषण का ध्यान रखा जाए तो इस बीमारी की जल्द शुरूआत को टाला जा सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके अल्जाइमर Alzherimer की परेशानी को टाला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button