वर्ल्ड

सांसदों ने की इस कानून की मांग, आतंकवादी देशों (terrorist countries) को मान्यता देने पर रोक कानून’ नामक विधेयक पेश

वर्ल्ड | रिपब्लिकन पार्टी (Republicans) के सांसदों (Senators) ने मांग की है कि तालिबान (Taliban) को आतंकवादी संगठन (Terrorist Organisation) का दर्जा दिया जाए. उन्‍होंने और कहा है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में इस समूह के नेतृत्व वाली सरकार में ऐसे कई कैबिनेट सदस्य हैं जिन्हें संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी घोषित कर रखा है.

सांसदों ने मांग की कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की तालिबान सरकार को मान्यता देने वाले देशों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाए जाएं. सीनेटर मार्को रूबियो तथा अन्य सांसदों ने ‘आतंकवादी देशों को मान्यता देने पर रोक कानून’ नामक विधेयक पेश किया जिसमें अमेरिका के विदेश मंत्री से कहा गया कि वह ‘अफगानिस्तान (Afghanistan) के गैरकानूनी इस्लामिक अमीरात’ को आतंकवाद के प्रायोजक और तालिबान को एक आतंकवादी संगठन का दर्जा दे.

यह विधेयक यदि पारित हो जाता है और कानून का रूप ले लेता है तो इसमें उन व्यक्तियों के खिलाफ भी पाबंदियां लगाई जाएंगी जिन्होंने तालिबान को जानबूझकर मदद दी. अमेरिकी सरकार को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि करदाताओं का पैसा अफगानिस्तान में विदेशी आतंकवादी संगठनों को हाथों में न जाए.

रूबियो ने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों, पश्चिम एशिया और मध्य एशिया में हमारे सहयोगियों एवं साझेदारों के लिए सीधा खतरा हैं.’

उन्होंने कहा, ‘बाइडन प्रशासन द्वारा अफगानिस्तान से सेना की दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वापसी से वह देश उन आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बन रहा है जो अमेरिका से नफरत करते हैं. दुर्भाग्य से यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि राष्ट्रपति बाइडन तालिबान के साथ आतंकवादियों सा बर्ताव करेंगे. कांग्रेस को इस नई वास्तविकता से निबटने और अमेरिका वासियों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए.’

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button