देश में 2 करोड़ से अधिक लोगो ने tv पर देखा YouTube, दर्ज किया नया रिकॉर्ड

पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है दर्शक

टेक्नोलॉजी | विडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब (YouTube) ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. भारत में दो करोड़ से अधिक दर्शकों ने अपने टीवी पर यूट्यूब देखा है. YouTube ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब (YouTube) को देखा, जो पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है. गूगल के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने ये भी बताया कि YouTube के व्यूअर्स की बढ़ती संख्या हिंदी, तमिल, तेलुगु और दूसरी भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है.

गूगल इंडिया कंट्री मैनेजर और वॉइस प्रेसीडेंट संजय गुप्ता ने कहा, ‘‘पहले ही दो करोड़ से अधिक ऐसे कस्टमर हैं, जो कनेक्टेड टीवी पर कंटेंट देख रहे हैं. इसलिए, कंटेंट की खपत, कंटेंट की डायवर्सिटी, कंटेंट प्रोड्यूसर… की ये क्रांति केवल मोबाइल फोन तक सीमित नहीं है. ये एक ऐसी परिघटना है, जो मोबाइल फोन और कनेक्टेड टीवी, दोनों पर हो रही है.’’ उन्होंने कहा कि गूगल भारत को एक लीडिंग डिजिटल इकॉनमी बनने में मदद करने के लिए कमिटेड है और YouTube के साथ-साथ डिजिटल वीडियो इस यात्रा को आकार देने में बहुत जरूरी भूमिका निभाएंगे.

YouTube पार्टनरशिप के डायरेक्टर सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में कस्टमर भरोसेमंद कंटेंट/ इन्फॉर्मेशन के सोर्सेज के लिए और नए स्किल सीखने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं. राघवन ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत वीडियो व्यूअर्स ने कहा कि कोविड-19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक YouTube का इस्तेमाल किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button