इन 5 tips को अपनाकर आप भी कर सकते हैं अपना iPhone फ़ास्ट चार्ज

टेक्लनोलॉजी | लगभग हर iPhone यूजर ने किसी न किसी मौके पर एक ऐसा एक्सपीरियंस किया है जब वे अपने फोन को पकड़ते हैं और महसूस करते हैं कि इसकी बैटरी कम है. कभी-कभी आपको अपने iPhone के लिए बस एक फास्ट चार्जर की जरूरत होती है जब यह लगभग डेड हो चुका होता है और आपको तुरंत इसे सुधरवाने के लिए अपने घर से बाहर निकलना पड़ता है.

अगर आप इस तरह की मुसीबत में फंस चुके हैं या इस तरह की दिक्कत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां आपके iPhone को तेजी से चार्ज करने के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं. इनका इस्तेमाल कर आप किसी भी समय इमरजेंसी पावर की स्थिति से बच सकते हैं. हम आपको iPhone को तेजी से चार्ज करने के लिए 5 टिप्स बता रहे हैं…

  • अपने iPhone के चार्जर और केबल को अपग्रेड करें

हाई वाट कैपेसिटी वाला Apple चार्जर या USB पावर डिलीवरी (PD) का सपोर्ट करने वाला कोई थर्ड पार्टी चार्जर कॉम्पैटिबल है. हालांकि, फास्ट यूएसबी पीडी चार्जर के लिए कई प्रकार के ब्रांड और मॉडल हैं. चार्जर खरीदते समय आपको हमेशा कुल पावर बनाम पोर्ट पावर की जांच करनी चाहिए. एक अच्छा केबल और चार्जर कॉम्बो आपको अपने iPhone को लगभग 30 मिनट में 50 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज करने की अनुमति देता है.

  • वायरलेस चार्जर से बचें

हालांकि वायरलेस चार्जर सुविधाजनक होते हैं, लेकिन उनमें एफिशिएंसी की कमी होती है. वायरलेस चार्जिंग आसान है लेकिन यह ट्रेडिशनल वायर्ड चार्जिंग जितना तेज नहीं है. Apple का अपना MagSafe चार्जर ट्रेडिशनल केबल का उपयोग करने वाले 30W या 60W चार्जर की तुलना में 15W तक चार्ज ऑफर करता है. इतना ही न्ह्हीं कंज्यूमर रिपोर्ट्स के अनुसार, Apple के MagSafe वायरलेस चार्जर ने iPhone 12 Pro को चार्ज करने में दो घंटे 36 मिनट का समय लिया, जबकि Apple के स्टॉक लाइटनिंग केबल ने इस काम को केवल एक घंटे 45 मिनट में पूरा किया.

  • अपने iPhone को एरोप्लेन मोड में रखें

iPhone का नेटवर्क या डेटा कनेक्टिविटी सबसे अधिक एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं. वाई-फाई से कनेक्ट नहीं होने पर, हमारे फोन लगातार नजदीकी सेल टॉवर की तलाश में रहते हैं. डिवाइस उन्हें खोजने के लिए मजबूत रेडियो वेव्स रिलीज करता है और बेहतर कनेक्शन के लिए लगातार सिग्नल स्ट्रेंथ को एनालाइज करता है. ऐसे में एनर्जी भी ज्यादा लगती है.

बता दें आपका iPhone जितना कम काम करेगा उतनी ही तेजी से चार्ज होगा. इसलिए, चार्ज करते समय आपको अपने iPhone को हमेशा ‘एयरप्लेन मोड’ में रखना चाहिए. दिलचस्प बात यह है कि टेस्टिंग से पता चला है कि यह फीचर बैटरी की बर्बादी को रोकने और तेजी से रिचार्ज करने में मदद करता है.

  • लो-पावर मोड चालू करें

‘एयरप्लेन मोड’ की तरह ही, आईफोन का ‘लो पावर मोड’ फोन के वर्कलोड को कम करके चार्जिंग को फास्ट कर सकता है. जब आप ‘लो पावर मोड’ पर स्विच करते हैं, तो अधिकतर गैर-जरूरी बैकग्राउंड वर्क जैसे कि ऑटोमैटिक डाउनलोड, ऑटोमैटिक ईमेल फेचिंग और दूसरी चीजें बंद हो जाती हैं, जो बैटरी की बर्बादी को रोकता है. ‘लो पावर मोड’ को इनेबल करने के लिए, अपने आईफोन की ‘सेटिंग्स’ पर जाएं, ‘बैटरी’ चुनें और फिर ‘लो पावर मोड’ ऑप्शन पर टैप करें.

  • अपने iPhone को ठंडा रखें, चार्ज करते समय केस हटा दें

चार्ज करते समय अपने iPhone को ठंडा रखना जरूरी है. साथ ही, अगर iPhones को सही टेम्प्रेचर पर रखा जाता है तो वो बेहतर तरीके से चार्ज होते हैं. आपको अपने iPhone को बाहरी गर्मी के साथ-साथ iPhone से जनरेट गर्मी से भी बचाना चाहिए. इसके अलावा, iPhone को चार्ज करते समय ऐप्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे टेम्प्रेचर में वृद्धि हो सकती है. सबसे जरूरी बात यह है कि किसी भी बिल्ट-अप हीट से बचने के लिए iPhone को चार्ज करते समय अपना केस हटा देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button