इस तरह बनाये केरल की फेमस डिश मालाबार चिकन करी(Chicken Curry)

रायपुर। हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी से परिचित कराने जा रहे हैं जिसे मालाबार चिकन करी (Chicken Curry) के नाम से जाना जाता है. सुगंधित और मनोरम, मालाबार चिकन करी एक स्पेशल केरल शैली की चिकन करी(Chicken Curry) है जिसे नारियल के तेल, सरसों के दाने कढ़ीपत्ते में पकाया जाता है. इसे परोटे, उबले हुए चावल और यहां तक कि तंदूरी पराठे और प्याज के छल्ले के साथ परोसा जाता है. अगर आप भी हमारी तरह चिकन करी(Chicken Curry) के फैन हैं तो परेशान न हों, हमने आपके लिए इस स्वादिष्ट रेसिपी को लेकर आए हैं.

विधि –
सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें कटे और स्लाइस किए हुए प्याज़ डालें और हल्का भूरा होने तक भूनें. तलते समय हिलाते रहें. एक बार हो जाने के बाद, कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. फिर से भूनें.

अगले स्टेप में धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाना है. 2-3 मिनट तक चलाते रहें. उसके बाद कटे हुए टमाटर डालें, ढककर फिर से 3-4 मिनट या टमाटर के गलने तक पकाएं.
एक बार हो जाने के बाद, चिकन डालें, मिलाएं और तेज़ आंच पर 5 मिनट तक पकाएं. फिर ताजा नारियल का पेस्ट और पानी डालें (नारियल का पेस्ट बनाने के लिए, एक ब्लेंडर में नारियल और पानी डालें और स्मूद पेस्ट होने तक ब्लेंड करें). ढककर 5 मिनट तक पकाएं.

तड़के के लिए, एक पैन में नारियल का तेल गरम करें, उसमें राई डालें और 5-6 सेकंड के लिए उन्हें चटकने दें. फिर कटा हुआ नारियल (ताजा) छिछले के साथ डालें. मध्यम आंच पर प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भूनें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button