इस राज्य में 7000 से अधिक बच्चों का हो सकता है समय से पहले जन्म, जानिए जंगल की आग के धुएं का गर्भवती महिलाओं (pregnant women) और उनके होने वाले बच्चे पर क्या हो सकता है असर

जंगल की आग बन रही आफत

अमेरिका के कैलिफोर्निया में जंगल की आग अब हाइवे तक पहुंच गई है. इस बीच स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में सामने आया कि जंगल की आग के धुएं का गर्भवती महिलाओं (pregnant women) और उनके होने वाले बच्चे पर विपरीत असर हो सकता है. आशंका है कि 7000 बच्चे समय से पहले पैदा हो सकते हैं.

स्टडी में 2006 से साल 2012 के बीच 10 लाख गर्भवती महिलाओं (pregnant women)  पर धुएं के संभावित प्रतिकूल असर का पता लगाया गया. ऐसे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में परेशानी आ सकती है. ये स्टडी इस महीने एंवायनमेंटल जनरल में पब्लिश भी हुई है.

रिसर्चर्स ने कैलिफोर्निया में जंगल की आग के धुएं के जोखिम पर प्रत्येक ज़िप कोड के लिए जन्म रिकॉर्ड को जोड़ा. उन्होंने पाया कि गर्भावस्था के दौरान एक मां जितने अधिक दिनों तक जंगल की आग के धुएं के संपर्क में रही, उसके समय से पहले जन्म होने की संभावना उतनी ही अधिक थी. मध्यम से गंभीर जोखिम स्तरों के प्रभाव काफी खराब थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button