टोमेटो कैचअप(Tomato Catchup) के ज्यादा सेवन से हो सकती है ये परेशानी

रायपुर। अगर आप भी हर तरह के स्नैक के साथ केचअप खाना पसंद करते हैं तो जरा संभल जाइये, क्योंकि इसकी थोड़ी अधिक मात्रा भी आपके शरीर को कई तरीके से हानि पहुंचा सकती है. अक्सर ऐसे लोग भी होते हैं, जिनका कोई भी स्नैक बिना टोमेटो कैचअप(Tomato Catchup) के अधूरा ही होता है. उन्हें उस खाने में स्वाद ही नहीं आता.

चाहे बात समोसा की हो या फिर पकौड़ी की, चिप्स की हो या फिर फिंगर चिप्स की, उन्हें हर चीज के साथ केचअप (Tomato Catchup) चाहिए ही होता है. ऐसे लोगों को इस बार में जरूर ध्यान देना चाहिए कि वो जिस चीज का अधिक से अधिक सेवन कर रहे हैं, वो उनके स्वास्थ पर जहर की तरह काम कर सकता है.

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने पसंदीदा टोमेटो कैचअप (Tomato Catchup) से दूरी बनाना पड़ेगी. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके हानिकारक प्रभावों में सबसे ऊपर तेजी से मोटापा बढ़ना. अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो ये समझ लीजिये कि आपका वजन कम होने की जगह तेजी से बढ़ेगा.

इसमें डाले जाने वाली शक्कर, प्रिजरवेटिव्स वगैरह के नुकसान इतने ज्यादा हैं कि वे टमाटर के फायदों को नीचे दबा देते हैं. बता दें कि इसमें अच्छी खासी मात्रा में शक्कर मिली होती है, जो वेट गेन का कारण बनता है. टोमेटो कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होने से मोटापा बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं जो सेहत के लिए हानिकारक है.

टोमेटो कैचअप का जरूरत से ज्यादा सेवन कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. इसके ज्यादा सेवन से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका असर आपकी किडनी पर पड़ सकता है. इससे स्टोन की समस्या हो सकती है.

आपको बता दें कि टोमेटो कैचअप से एसिडिक बनी रहती है, इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है,

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button