एस्ट्रोलोजीट्रेंडिंगताज़ा खबर

जानें वास्तु के अनुसार कैसी तस्वीरें दफ्तरों में लगाने से होगा लाभ और नुकसान

धर्म। वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) में पूजा घर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. पूजा घर अगर वास्तुशास्त्र(Vaastu Shaastra) के अनुसार है तो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और किस्मत भी चमक जाती है. इसी प्रकार दुकान, फैक्ट्री, ऑफिस आदि में बना पूजा घर बहुत महत्व रखता है. इसमें हुई एक गलती भी व्यक्ति के भाग्योदय में रुकावट।

अक्सर लोग ये गलती करते हैं कि वे दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस में बने पूजा घर में देवी-देवताओं की कई तस्वीरें लगा देते हैं जो नहीं लगानी चाहिए. वास्तु के अनुसार, इन जगहों के पूजा घर में भगवान गणेश, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की बैठी हुई तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए.

वास्तु(Vaastu Shaastra) के अनुसार, दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस में इन तीनों भगवान की बैठी हुई तस्वीर अशुभ मानी जाती है. माता सरस्वती की बैठी हुई तस्वीर का अर्थ होता है ज्ञान का बैठ जाना यानी आपके अंदर बुद्धि, विवेक और ज्ञान अभाव हो जाना.
गणपति का अर्थ होता है श्री गणेश करना यानी रिद्धि और सिद्धि के साथ शुभ और लाभ का आगमन होना. ऐसे में गणेश जी की बैठी हुई तस्वीर से ना तो शुभ होगा और ना और ना ही लाभ आएगा. इसलिए दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस आदि में जहां आप धन अर्जित करने के लिए काम करते हैं वहां इन भगवान की बैठी हुई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए.

वास्तु के अनुसार, दुकान, फैक्ट्री और व्यवसाय प्रतिष्ठान के पूजा घर में गणपति, माता सरस्वती और लक्ष्मी जी की तस्वीर हमेशा खड़ी हुई स्थिति में होनी चाहिए. इन जगहों पर बहुत ही धीमी रोशनी होनी चाहिए. इन जगहों पर कभी अंधेरा ना रखें.

वास्तु के अनुसार, दुकान और व्यवसाय प्रतिष्ठान के पूजा घर में सीलन नहीं होनी चाहिए. पूजा घर के आसपास सीलन होने से आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर होती है. वास्तु के अनुसार, शाम की पूजा में घी का दीपक जरूर जलाएं. इसके अलावा, कपूर भी जलाएं. इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button