Apple iPhone 13 हुआ लॉन्‍च,जानिये क्या है खास बातें

एडवांस कैमरा और 5G एंटीना, सीरीज 7 स्मार्ट वॉच में बड़ा डिस्‍प्‍ले, कंपनी ने अपने आइपैड मिनी को ना केवल 5जी कनेक्टिविटी के साथ अपडेट किया है बल्कि इसे नये सिरे से डिजाइन भी किया है

Apple iPhone 13 : एपल इंडस्ट्रीज ने 5जी ग्राहकों को लुभाने के लिए मंगलवार को ज्यादा चमकीली स्क्रीन के साथ आइफोन13 और 13 मिनी को लांच किया। खास बात यह है कि आइफोन13 में ए-15 बायोनिक नामक एक नई चिप लगी है जो कैमरे को ज्यादा एडवांस बनाती है। इसमें तेज कनेक्टिविटी के लिए 5जी एंटीना और रेडियो कंपोनेंट भी हैं। फोन पांच रंगों में 24 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा। फोन की कीमत 699 डालर (51 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। हालांकि आइफोन13 प्रो की कीमत 999 डालर (73 हजार रुपये से ज्यादा) से और प्रो मैक्स की कीमत 1,099 डालर (80 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। पिछले साल कंपनी ने आइफोन12 पेश किया था। इसे ना केवल नए तरीके से डिजाइन किया गया था बल्कि इसमें 5जी कनेक्टिविटी भी दी गई थी। अबकी बार विश्लेषक मान रहे थे कि हार्डवेयर में मामूली अपग्रेड के साथ 5जी कनेक्टिविटी पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

आइपैड और स्मार्टवाच में कुछ नए फीचर जोड़ने की भी घोषणा की गई। सीरीज 7 स्मार्ट वाच में बड़ा डिस्प्ले और तेज चार्जिंग की सुविधा होगी। इसकी कीमत 399 डालर (29 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी और जल्‍द ही यह बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने अपने आइपैड मिनी को ना केवल 5जी कनेक्टिविटी के साथ अपडेट किया है बल्कि इसे नये सिरे से डिजाइन भी किया है। अब यह कमोवेश हायर एंड माडल आइपैड एयर और प्रो माडल की तरह लगता है। कंपनी ने अपने आइपैड के बेस माडल में इस बार ज्यादा उन्नत कैमरा लगाया है। महामारी के चलते वर्क फ्राम होम की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। बेस माडल आइपैड की शुरुआत कीमत 329 डालर (24 हजार रुपये से ज्यादा) होगी जबकि मिनी की शुरुआत कीमत 499 डालर (36 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। ये दोनों ही माडल अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होंगे।

128GB स्टोरेज के साथ शुरू होगा

IPhone 13 लाइनअप 128GB स्टोरेज के साथ शुरू होगा, कथित तौर पर किसी भी मॉडल के लिए 64GB विकल्प नहीं होगा। आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स 1 टीबी तक स्टोरेज के साथ उपलब्ध होंगे, जो कि आईफोन के लिए अब तक की सबसे बड़ी क्षमता होगी।

कहा जाता है कि ये उपकरण TSMC की 5nm+ प्रक्रिया पर आधारित Apple की अगली पीढ़ी की A15 चिप द्वारा संचालित हैं। पूरी iPhone 13 रेंज में भी LiDAR सेंसर स्पोर्ट करने की उम्मीद है। सेंसर पहली बार नवीनतम पीढ़ी के iPad Pro में इस साल मार्च में और उसके बाद iPhones में दिखाई दिया।

Apple Watch Series 7 में पूरी तरह से नया डिस्प्ले दिया गया है। इसका 40 प्रतिशत पतला बॉर्डर है। यह पुन: डिज़ाइन किए गए बटन और एक नए डिस्प्ले के साथ आता है जो बड़ा, उज्जवल है। स्क्रीन बहुत अधिक टेक्स्ट दिखा सकती है। सीरीज 7 अब बड़ी स्क्रीन की बदौलत फुल कीबोर्ड को सपोर्ट करती है। विशेष रूप से सीरीज 7 के लिए नए वॉच फेस हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button