जलभराव वाले स्थानों में घर- घर जाकर लोगो को क्लोरीन युक्त पेयजल पीने के निर्देश

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर के सभी 10 जोनों के स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने विगत दिवस राजधानी रायपुर शहर में हुई मूसलाधार बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से ग्रस्त हुए सभी सम्बंधित वार्डों की बस्तियों, कॉलोनियों, मोहल्लों में जलशुद्धिकरण हेतु जोन स्तर पर सम्बंधित वार्ड पार्षदगणों की अगुवाई एवं जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों की उपस्थिति में घर – घर जाकर क्लोरीन(chlorine) टेबलेट उसके सरल उपयोग की जानकारी देकर व्यापक तौर पर वितरित करने का अभियान प्रारम्भ हो गया.

वहीं हर वार्ड के विभिन्न स्थानों पर टेप नलों में घर-घर जाकर उनके पानी के सैंपल लेकर पानी में क्लोरीन की मात्रा जाँचने का अभियान भी सभी जोनों के जल विभाग की टीमों द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया. जिन टेप नलों में क्लोरीन(chlorine) की मात्रा निर्धारित मानक के अनुसार नहीं मिलेगी,

उक्त क्षेत्र के ओवरहेडटेंक में क्लोरीन(chlorine) मिलाकर क्लोरीन की मात्रा बढ़ाई जायेगी. महापौर एवं जल विभाग के अध्यक्ष ने सभी टंकियों में क्लोरीन की मात्रा की जाँच करके टेल एन्ड तक सभी लोगों को घरों में टेप नलों के जरिये क्लोरीन युक्त पेयजल सर्वोच्च प्रथमिकता के साथ प्रतिदिन नियमित रूप से उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने सभी जोनों के जोन कमिश्नरों एवं जोन जल विभाग के प्रभारी अभियंताओं को निर्देशित किया है.

महापौर एवं स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष ने जोन कमिश्नरों एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को जलभराव की समस्या वाले सभी स्थानों पर विशेष सफाई करवाने सहित घर – घर जाकर सभी घरों में लोगों को क्लोरीन गोलियां व्यापक रूप से उनके उपयोग की सरल विधि बताकर जागरूक बनाकर वार्ड पार्षदगणों के नेतृत्व में वितरित करना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया है.

सभी जलभराव वाले क्षेत्रों से सम्बंधित स्थानों के रहवासियों से पानी को उबालकर पीने का अनुरोध जनस्वास्थ्य हित में किया गया है.जोन 5 के जोन कमिश्नर चन्दन शर्मा ने बताया कि जोन 5 की टीम ने विगत दिवस मूसलाधार बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से ग्रस्त हुए प्रोफेसर कॉलोनी क्षेत्र में विगत रात्रि को अभियान पूर्वक 100 भोजन पैकेटस तत्काल वितरित करवाये गये.

किसी भी व्यक्ति को शिफ्ट करने की नौबत नहीं आई.आज निगम जोन 1 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वार्ड 4 के कोयलापारा वार्ड 15 के गांधी नगर, वार्ड नम्बर 17 की जलभराव की आकस्मिक समस्या से ग्रसित बस्तियों में वार्ड पार्षद दिलेश्वरी अन्नूराम साहू की अगुवाई में एवं जोन के तहत आने वाले वार्ड क्रमांक 18 के आदर्श नगर बस्ती क्षेत्र में घर – घर जाकर लोगों को जल शुद्धिकरण का सरल तरीका बतलाकर लगभग 600 घरों में पार्षदगणों की अगुवाई में क्लोरीन गोली वितरित की एवं सभी से इसका सही तरीके से सदुपयोग करने अनुरोध किया.

जोन नम्बर 2 के वार्ड 6 के मांझीपारा एवं त्रिमूर्ति नगर बस्ती में एमआईसी सदस्य अंजलि राधेश्याम विभार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लगभग 300 घरों में क्लोरीन गोलियां बाँटी. हर घर में 20 क्लोरीन टेबलेट पैकेट में दी गयी एवं उसके सरल उपयोग की जानकारी दी गयी. जोन 6 के वार्ड 64 के 100 से अधिक घरों में पार्षद के नेतृत्व में जोन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों को जल का शुद्धिकरण करने का सरल उपाय बतलाकर 2000 से अधिक क्लोरीन गोलियां बाँटी.

सभी जोनों के स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा जलभराव से विगत दिवस ग्रस्त हुए वार्डों में जल शुद्धिकरण हेतु सरल उपाय की जानकारी देकर लोगों को प्रत्येक घर में 20-20 क्लोरीन गोलियां वितरित कीं. सभी लोगों से क्लोरीन गोली का सही तरीके से जल का शुद्धिकरण करने हेतु पूर्ण सदुपयोग करने का आव्हान वार्ड पार्षदगणों के नेतृत्व में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button