हाई कोर्ट ने शिक्षक भर्ती पर लगाई रोक, 2 हफ्ते बाद होगी सुनवाई

लोक शिक्षण संचालनालय के जरिए 2019 में शिक्षक भर्ती

रायपुर। हाईकोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शिक्षक पद की आगामी भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही राज्य शासन से जवाब तलब भी किया है।

बता दें कि व्यापमं (व्यावसायिक परीक्षा मंडल) ने लोक शिक्षण संचालनालय के जरिए 2019 में शिक्षक भर्ती(teacher recruitment) का विज्ञापन जारी किया था। इसके अनुसार राज्य भर में 2896 पदों पर शिक्षकों (E सेम वर्ग) की भर्ती (teacher recruitment) किया जाना था। कोर्ट इस मामले में अब 2 हफ्ते बाद सुनवाई करेगा।

याचिकाकर्ता एके रात्रे इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए थे, लेकिन जब साल 2021 में रात्रे को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया गया। तब उन्हें यह कहकर अयोग्य ठहरा दिया कि आपने CTET (केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) लोक शिक्षण की परीक्षा के बाद उत्तीर्ण की है। विभाग के इस निर्णय को याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट में अधिवक्ता ईशान वर्मा के माध्यम से चुनौती दी।

खाली पदों पर होने वाली भर्ती पर लगी है रोक

हाईकोर्ट ने जिन पदों पर रोक लगाई है, उनमें अब तक 2 हजार के करीब शिक्षकों की भर्ती(teacher recruitment) हो चुकी है। कोर्ट ने कहा है कि जब तक मामले में फैसला नहीं हो जाता है तब तक बचे हुए खाली पदों पर भर्ती नहीं की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button