TopTextSliderट्रेंडिंग

आज से करें गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा एग्जाम

नई दिल्ली। GATE 2022 Registration: वर्ष 2022 की ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 परीक्षा (gate exam) के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 2 सितंबर 2021 से किये जा सकते हैं। गेट परीक्षा की तैयारी जुटे उम्मीदवार परीक्षा के लिए बनाये गये पोर्टल, gate.iitb.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2021 निर्धारित की गयी है। हालांकि, विलंब शुल्क के साथ गेट 2022 परीक्षा फॉर्म 1 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे। इस बार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) द्वारा परीक्षा का आयोजन किया है। संस्थान द्वारा परीक्षा के लिए जारी कार्यक्रम के मुताबिक गेट 2022 रजिस्ट्रेशन 30 अगस्त 2021 से ही शुरू होने थे, लेकिन जारी अपडेट के अनुसार, प्रशासनिक कारणों के चलते पंजीकरण की प्रक्रिया 2 सितंबर तक टाल दी गयी थी।

गेट परीक्षा (gate exam) में सम्मिलित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को GATE 2022 Registration फॉर्म भरने के लिए परीक्षा(gate exam) पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर दिये गये निर्देशों को पढ़ने के बाद ‘न्यू यूजर रजिस्टर हियर’ के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद आवंटित इनरोलमेंट नंबर या ईमेल और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार गेट 2022 रिजस्ट्रेशन फॉर्म भर कर पाएंगे। गेट 2022 रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के दौरान उम्मीदवारों को आईआईटी खड़गपुर द्वारा निर्धारित शुल्क 1500 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि वे दो विषय के प्रश्नपत्रों का चयन कर रहे हैं, उनके पास अपनी डिफ़ॉल्ट च्वाइस के रूप में पेपर की प्राइमरी च्वाइस भी होनी चाहिए। वहीं, पेपर के सेकेंड च्वाइस को वे केवल अलाउड कंबिनेशन में से ही चुन पाएंगे। गेट 2022 परीक्षा का आयोजन 5, 6, 12 और 13 फरवरी, 2022 को प्रस्तावित है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button